Site icon Badaun Today

बदायूं में 20 दिन बाद हुई कोरोना की वापसी, पुलिस को सख्ती बरतने के निर्देश

बदायूं। कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के बीच जिले में 20 दिन बाद कोरोना की वापसी हुई है। यहां एक साथ तीन युवक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिससे जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाइट कर्फ्यू के उल्लंघन पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि रात 10 बजे तक हर हाल में दुकानें बंद हो जाएं।

जून महीना शुरू होने के साथ ही धीरे-धीरे जिले में कोरोना संक्रमण दम तोड़ता गया। जिले में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने में भारी कमी देखने को मिली। जुलाई में संक्रमितों की संख्या सीमित ही थी, जिसके बाद जिले में नया केस सामने नहीं आया। अब जिले में 20 दिन बाद कोरोना वायरस वापस लौट आया है। गुरूवार को आई जांच रिपोर्ट में देहात के तीन अलग-अलग क्षेत्र से संक्रमित मिले हैं।

संक्रमण कम होते ही बढ़ी लापरवाही
जनपद में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद महामारी को रोकने के लिए तमाम प्रयास किए गए थे। ग्रामीणांचल व शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य टीमों का गठन कर गांव-गांव लोगों की जांच पड़ताल कर संक्रमितों की पहचान की गई। स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को कोविड पटल बनाकर लोगों की जांच कर उनके इलाज के लिए निर्देश दिए गए। जिला अस्पताल समेत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी सहित सभी स्वास्थ्य सेवाओं पर रोक लगाते हुए जरूरी एहतियाती कदम उठाए गए।

पुलिस-प्रशासन की सख्ती के चलते शारीरिक दूरी के अनुपालन के साथ ही मास्क पहनने व सैनिटाइजर के प्रयोग की आदत डलवाई गई। सख्ती और जागरूकता का ही परिणाम रहा कि थोक में निकलने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या आज इक्का-दुक्का ही रह गई है। रफ्तार धीमी होती देख ओपीडी समेत अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की बहाली के निर्देश दिए गए। लेकिन कोरोना का असर कम होने पर हर तरफ लापरवाही का मंजर नजर आने लगा है। कोरोना वायरस से चौतरफा मचे हाहाकार से भी लोग सबक लेने को तैयार नहीं है।

शहर व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के पांव थम नहीं रहे हैं। सुबह से ही शहर के बाजारों मेंं दुकान खुलने से पहले ही भारी भीड़ उमड़ रही है। कही भी सोशल डिस्टेसिंग का पालन होता नहीं दिख रहा है, न ही लोग मुंह पर मास्क लगाकर घूम रहे है। पुलिस ने अभी लोगों को टोकना बंद कर दिया है।

नाइट कर्फ्यू के उल्लंघन पर भड़के सीएम योगी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाइट कर्फ्यू के उल्लंघन पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि रात 10 बजे तक हर हाल में दुकानें बंद हो जाएं। पुलिस की टीमें हूटर बजाकर चेतावनी दें, ताकि 10 बजे तक दुकानें बंद हो जाएं। यूपी सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा है क‍ि अलग-अलग राज्यों में कोविड के मामले फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमें भी सावधान रहना होगा। अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी। लोग अनावश्यक सड़कों पर न घूमें।

339 ऑक्‍सीजन प्‍लांट हुए एक्टिव
संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर अब तक पूरे प्रदेश में 339 ऑक्‍सीजन प्‍लांट क्रियाशील किए जा चुके हैं। प्रदेश में लगभग 552 ऑक्‍सीजन प्‍लांट को क्रियाशील करने का लक्ष्‍य राज्‍य सरकार ने निर्धारित किया है। इन सभी ऑक्‍सीजन प्‍लांट के सक्रिय होने से भविष्‍य में भी प्रदेश के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की किल्‍लत नहीं होगी। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है वहीं, पॉजिटिविटी दर 0.01 प्रतिशत रही।

Exit mobile version