Site icon Badaun Today

डीएम ने चलाया फावड़ा, मजदूर ने नारियल फोड़ किया तालाब का शुभारंभ

बदायूं। डीएम ने सलारपुर ब्लाक के ग्राम अनुगुइया में फावड़ा चलाकर तालाब खुदाई का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि तालाबों की खुदाई करके जल्द से जल्द नवीनीकरण का कार्य पूर्ण कर पानी भरवाया जाए। तालाब के चारों तरफ वृक्षारोपण कराकर लोगों को बैठने की व्यवस्था की जाए। अच्छे ढंग से जानवरों को पानी पीने के रास्ता का निर्माण कराया जाए।

मंगलवार को जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत जल संरक्षण मिशन एवं तालाबों का नवीनीकरण/जीर्णोद्धार के लिए सलारपुर ब्लाक के ग्राम अनुगुइया में तालाब का शुभारंभ मजदूर मुन्ना सिंह से नारियल फोड़कर कराया। उन्होंने डीसी मनरेगा राम सागर यादव को निर्देश दिए कि जनपद में 250 तालाबों का निर्माण का कार्य समय से पूर्ण कर जल भरवाया जाए, जिससे गांव के लोगों एवं जानवरों के लिए पानी की समस्या न हो सकें।

डीएम ने ग्राम प्रधान चेतराम को निर्देश दिए कि जानवरों को तालाब में आने के लिए रास्ता अच्छे ढंग से बनवाया जाए जिससे आने जाने में परेशानी न हो। तालाब निर्माण करने से बरसात के पानी का संरक्षण होता है जिसके कारण जमीन में जलस्तर गिरता नहीं है। अधिक से अधिक तालाबों का निर्माण कराया जाए। उन्होंने तालाब में काम कर रही मजदूर महिलाओं से मजदूरी के संबंध में जानकारी ली तो कुछ नही बता सकी।

डीएम ने बताया कि 175 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी बैंक खाते में दी जाती है। उन्होंने निर्देश दिए कि गांव में शौचालय एवं शेष कच्चे रास्ते पर खड़ंजा का निर्माण कराएं साथ ही तालाब के चारों ओर छायादार वृक्ष लगाकर उसके नीचे बैठने के लिए सीमेंट की बेंच का निर्माण कराया जाए।

Exit mobile version