Site icon Badaun Today

एसएसपी ऑफिस के सामने खुद को आग लगाने वाले किसान की मौत, बरेली में चल रहा था इलाज

बदायूं। एसएसपी ऑफिस गेट पर आत्मघाती कदम उठाने वाले किसान ने गुरुवार सुबह अस्‍पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। आग लगाकर आत्मदाह की कोशिश की घटना के बाद पुलिस ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहाँ से बरेली रेफर कर दिया गया था। इस मामले में एसएसपी ने इंस्पेक्टर समेत पांच पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया है। वहीं पुलिस ने आठ में से सात आरोपियों को रात में ही हिरासत में ले लिया है।

सिविल लाइन्‍स थाना क्षेत्र के रसूलपुर निवासी किसान कृष्‍णपाल गुरुवार करीबन साढ़े 11 बजे अपनी पत्नी व दो बेटों के साथ एसएसपी ऑफिस पहुंचा था। उसने एसएसपी से मिलने की कोशिश की तो पुलिसकर्मियों ने उसे इंतजार करने को कह दिया। इसके बाद किसान ने खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा ली। किसान को जिला अस्पताल ले जाया गया, यहां हालत गंभीर होने के कारण बरेली रेफर कर दिया गया है।

किसान कृष्‍णपाल के बेटे अमरजीत के मुताबिक 23 अप्रैल को दबंगों ने उसके गेहूं के खेत में आग लगा दी थी। उस दिन किशनपाल ने अपनी फसल काटकर रखी थी। आगजनी से किसान करीब 90 हजार रुपये का नुकसान हुआ। अगले दिन किशनपाल अपने घर के दरवाजे पर खड़ा था तभी आरोपियों ने उसका मजाक बनाया। जब उसने विरोध किया तो उसके साथ मारपीट की। पीड़ित किशनपाल ने रामऔतार, रामेश्वर, ओमेंद्र, रामेंद्र, श्रीराम, विवेक, ओमवीर और देवेंद्र के खिलाफ घर में घुसकर मारपीट करने के आरोप में 25 अप्रैल को एफआईआर दर्ज कराई थी।

आरोप है कि इस मामले की शिकायत करने के बावजूद मंडी चौकी पर तैनात इंचार्ज ने कोई कार्रवाई नहीं की। किशनपाल के बेटे अमरजीत के मुताबिक तत्कालीन चौकी इंचार्ज अशोक कुमार ने उन्हें चौकी बुलाकर हड़काया और थप्पड़ भी मारे। इसके बाद किशनपाल ने आईजीआरएस पर शिकायत की लेकिन वर्तमान चौकी इंचार्ज राहुल पुंडीर ने उनके पक्ष में रिपोर्ट नहीं लगाई।

जिसके बाद से पीड़ित परिवार थाने और अधिकारियों के दफ्तरों के चक्‍कर काट रहा था। किसान के परिवार ने आरोप लगाया कि मंडी चौकी के पुलिसकर्मियों ने आरोपियों से सांठगांठ कर ली। इसी वजह से उसके मामले में अभी तक कार्रवाई नहीं की गई।

एसआईटी करेगी जांच
आईजी बरेली रेंज रमित शर्मा ने बताया कि इस मामले की जांच के लिए एसपी सिटी बरेली के नेतृत्व में चार सदस्यीय एसआईटी गठित की गयी है। इस मामले में पांच पुलिसकर्मियों को निलम्बित किया है, इनके अलावा भी कोई दोषी है तो उसके खिलाफ भी सख्त एक्शन होगा।

इंस्पेक्टर समेत पांच सस्पेंड
एसएसपी डॉ. ओपी सिंह ने सिविल लाइंस एसएचओ आरके तिवारी, मंडी समिति पुलिस चौकी प्रभारी राहुल सिंह पुंडीर के अलावा पूर्व में व हाल में दहगवां चौकी इंचार्ज अशोक कुमार समेत सिपाही आशीष व मनोज कुमार को निलंबित कर दिया है। एसएसपी ने बताया कि मामले की विभागीय जांच एसपी सिटी प्रवीन सिंह चौहान व एसपी देहात सिद्धार्थ वर्मा करेंगे।

Exit mobile version