Site icon Badaun Today

यूपी में खत्म हुआ वीकेंड लॉकडाउन, अब रविवार को भी खुलेगा बाजार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए वीकेंड लॉकडाउन को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। सीएम योगी ने कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में कोविड की बेहतर होती स्थिति के दृष्टिगत रविवार की प्रदेशव्यापी साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था को समाप्त करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अब से सभी शहरों/बाजारों/उद्योगों/कारखानों में, कोविड काल से पूर्व में प्रभावी रही साप्ताहिक बंदी की तिथि पर अवकाश लागू किया जाए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर साल की तरह इस साल भी रक्षाबंधन के मौके पर राज्य की महिलाओं को फ्री बस सेवा का उपहार दिया है। सीएम ने राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया है। आदेश के मुताबिक 21 अगस्त की रात 12 बजे से 22 अगस्त की रात 12 बजे तक परिवहन निगम की बसों पर महिलाओं के लिए निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की जा रही है। 

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों तथा अन्य मंडलीय अधिकारियों को भेजे गये पत्र में कहा है कि सरकार के निर्देशानुसार 22 अगस्त से रविवार की साप्ताहिक बंदी खत्म की जाती है और अब प्रत्येक सोमवार से रविवार तक प्रात: छह बजे से रात्रि 10 बजे तक मास्क, दो गज की दूरी व सेनिटाइजर के प्रयोग जरूरी करने के साथ गतिविधियां शुरू किए जाने की अनुमति होगी। रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बाजार की पूर्व में निर्धारित साप्ताहिक बंदी यथावत लागू रहेगी।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में उत्तर प्रदेश में भी विभिन्न गतिविधियां बैन कर दी गईं थी। बाजारों या सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ रोकने के लिए चरणवार तरीके से शुक्रवार, शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी लगा दी गई। अब जब कोरोनावायरस संक्रमण का प्रभाव कम हुआ तो सरकार ने बाजार, मॉल, मल्टीप्लेक्स, दफ्तर खोलने के साथ साप्ताहिक बंदी को भी घटाकर दो दिन कर दिया। बीते 14 अगस्त से शनिवार का लॉकडाउन भी हटा दिया गया था।

यूपी में गुरुवार को कोरोना के 29 नए रोगी मिले। प्रदेश में कुल 18 जिले संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 66 जिलों में कोरोना के अब 10 से कम रोगी हैं। इस समय सबसे ज्यादा 39 रोगी प्रयागराज में और दूसरे नंबर पर मथुरा में 38 मरीज हैं। तीसरे नंबर पर मैनपुरी में 37 मरीज हैं। प्रदेश में 407 सक्रिय कोरोना केस हैं। बीते 24 घंटे में 35 मरीज स्वस्थ हुए और दो रोगियों की मौत हुई। अब तक प्रदेश में कुल 17.09 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.85 लाख रोगी ठीक हो चुके हैं। अब तक 22,789 लाख लोगों की कोरोना से मौत हुई है। रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत और पाजिटिविटी रेट 0.01 फीसद है।

प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अभी तक कुल 6.13 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें 5.17 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और 96 लाख लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है। अब तक 18 से 44 वर्ष की आयु के 3.12 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। 45 से 60 वर्ष की आयु के 1.85 करोड़ और 60 वर्ष से अधिक आयु के 1.15 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। वैक्सीन लगवाने वालों में 3.42 करोड़ पुरुष और 2.70 करोड़ महिलाएं शामिल है।

Exit mobile version