Site icon Badaun Today

बदायूं समेत यूपी के 47 जिलों में लगाया जाएगा ऑक्सीजन प्लांट, सरकार ने दी मंजूरी

लखनऊ। कोरोना संक्रमण में ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए पीएम केयर्स फंड ने उत्तर प्रदेश के कुल 47 जिलों में चिकित्सकीय आक्सीजन के संयंत्रों को लगाया जायेगा। इसी के तहत जनपद बदायूं में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा।

यूपी समेत देश भर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन के लिए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने और वायु सेना की ओर से ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट करने के बाद अब केंद्र सरकार की ओर से देश भर में 551 सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे। जिसके लिए पीएम केयर्स फंड से मंजूरी दे दी गई है। प्रधानमंत्री ने इन संयंत्रों को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसमें यूपी के 47 जिले शामिल हैं, जिसमे जनपद बदायूं को भी चुना गया है।

जिला मुख्यालयों के सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है और यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से प्रत्येक अस्पतालों में कैप्टिव ऑक्सीजन उत्पादन की सुविधा बनी रहे। इस तरह से अपने स्तर पर ऑक्सीजन उत्पादन सुविधा से इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन की मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरतें पूरी हो सकेंगी। इसके अलावा, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) कैप्टिव ऑक्सीजन उत्पादन के ‘टॉप अप’ के रूप में काम करेगा। इस तरह की प्रणाली यह सुनिश्चित कर सकेगी कि जिले के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक व्यवधान न उत्पन्न हो सके और कोरोना मरीजों व अन्य जरूरतमंद मरीजों के लिए निर्बाध रूप से पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सके।

यूपी के इन जिलों में लगेगा ऑक्सीजन संयत्र-

उतर प्रदेश के जिन जिलो में आक्सीजन संयत्र को लगाने की मंजूरी दी गई है उनमें लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, अलीगढ, आजमगढ, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बंदायू, बुलंदशहर, देवरिया, ईटावा, फैजाबाद, फरुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गौतमबुद्दनगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, हरदोई, जालौन, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुरनगर, लखीमपुरखीरी, ललितपुर, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुज्जफरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ, प्रयागराज, रायबरेली, रामपुर ,सहारनुपर, शाहजहांपुर, सीतापुर, सुल्तानपुर और उन्नाव शामल हैं।

Exit mobile version