Site icon Badaun Today

विश्व पर्यावरण दिवस पर धरती को हरा भरा रखने को हुए संकल्पित

बरेली। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर ‘उम्मीद एक नया सवेरा’ वैलफेयर सोसाइटी के स्वयंसेवियों ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया, साथ ही वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संस्था की संस्थापिका और अध्यक्षा लवी सिंह ने कहा कि यह हम सबका कर्तव्य है कि अपने आसपास हरा-भरा रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं। ताकि हमारी आने वाली पीढि़यों को स्वच्छ वातावरण मिल पाए। पौधों की देखभाल का संकल्प भी लिया गया।

कोरोना महामारी में दम तोड़ते लोगों की दशा ने जहां सेहत सुविधाओं की खामियों को उजागर कर दिया है, वहीं आक्सीजन की किल्लत को भी बाखूबी दर्शा दिया है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण हरियाली कम होती जा रही है और पर्यावरण बिगड़ता जा रहा है। कितु इसी बीच कुछ पर्यावरण प्रेमी ऐसे भी हैं जो दिन रात पौधे लगाने व उनकी संभाल करने में जुटे हैं। शनिवार को 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मौके पर ‘उम्मीद एक नया सवेरा’ वैलफेयर सोसाइटी की ओर से वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें प्रो बीना मथेला विशिष्ट अतिथि के रूप में रहीं तथा सभी ने अपने विचार प्रस्तुत किए। संस्थापिका और अध्यक्षा लवी सिंह ने कहा कि मानव यदि पेड़ो का उपकार भूल जाएगा, तो आने वाले समय में बड़ा ही पछतावा होगा, अतः अधिक से अधिक क्रमिक तौर पर हम सभी को पौधारोपण करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अभी कॅरोना काल में ऑक्सीजन के लिए दर-दर भटक रहे थे लोग और ना जाने कितने लोगों की जान चली गई ऑक्सीजन की कमी से ऐसा मंजर दोबारा ना आए हमें प्रकृति को संभाल कर रखना है, हर किसी को संभाल के रखने की जिम्मेदारी हमारी है। हम सब अगर सही तरीके से सही जिम्मेदारी से प्रकृति का ध्यान रखेंगे तो प्रकृति हमारा ध्यान रखेगी, मैं फिर से कहूंगी कि सिर्फ 1 दिन के लिए पर्यावरण दिवस ना मनाएं हर रोज हर वक्त पर्यावरण दिवस मनाए पर्यावरण के प्रति जागरूक हो पर्यावरण के लिए शुद्ध करने के लिए काम करें साइकिल का उपयोग करें।

लवी सिंह ने कहा कि अगर आपको थोड़ी दूरी के लिए जाना है तो साइकिल का उपयोग करें कार मोटर साइकिल जितना कम हो सके उतना कम चलाएं मैं ऐसे लोगों से भी कहना चाहूंगी कि जो दिन रात अपने घरों में ऐसी का इस्तेमाल करते हैं वह भी कम इस्तेमाल करें, अगर आज यह समस्याएं आ रही हैं तो इन सब के जिम्मेदार हम और आप भी है।

उन्होंने कहा कि यह समय है चीजों को करने का सही तरीके से चीजों को करने का आज अगर हम सभी पर्यावरण का ध्यान रखेंगे और प्रकृति का ध्यान रखेंगे पेड़ लगाएंगे उनकी उनकी देखरेख करेंगे तो कल को प्रकृति हमारा भी ध्यान रखेगी जो पेड़ आज हम लगाएंगे वह पेड़ हमारे काम में हमेशा आएंगे, उनकी देखभाल करना हमारी ही जिम्मेदारी है। हमें दर दर की ठोकर ओर ऑक्सीजन के सिलेंडर अपनी कमर के पीछे बांधकर नहीं चलना होगा, एक व्यक्ति कम से कम एक पेड़ जरूर लगाएं और उसकी देखरेख करें जो लगा सकते हैं। ज्यादा लगाएं जो चीजों कर सकते हैं बेहतर तरीके से करें अपने स्तर से जितना ज्यादा हो सके पेड़ लगाएं उनकी देखरेख करें, कोशिश करें कि पर्यावरण के प्रति हम सभी जागरूक रहें एक दूसरे को जागरूक करें कि मेरी छोटी सी कोशिश है आप सभी तक अपने एक संदेश पहुंचाने की कि हम चाहें तो सब कुछ कर सकते हैं।

युवाओं को देश की रीड बताते हुए लवी सिंह ने कहा कि हम मेरा खास संदेश जो है युवाओं के लिए है, युवा जितनी मेहनत करता है शायद कोई नही करता इसीलिए मैं युवाओं से आवाहन करती हूँ कि अपने अपने क्षेत्र में और लोगों को भी जागरूक करें। दूसरों से पेड़ लगवाने को कहें मोटरसाइकिल का कम इस्तेमाल करें कार का कम इस्तेमाल करें साइकिल का ज्यादा इस्तेमाल करें हो सके तो एक 2 किलोमीटर पैदल चले हो सके अपने पास पड़ोस में यह देखें कि कोई पेड़ तो नहीं सूख रहा है।

उन्होंने कहा कि इन सब चीजों का छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखें और कुछ सालों बाद आप पाएंगे कि हम वाकई में बढ़िया काम कर रहे हैं हमने वाकई में प्रकृति को सम्मान दिया है तो किसी को भी आक्सीजन की कमी से मरते हुए नहीं देख पाएंगे। अगर सब कुछ ऐसे ही किया तो आने वाली पीढ़ी को बहुत दुख झेलने पढ़ेंगे, आशा है कि आप सब इस ओर ध्यान देंगे और प्रकृति को सुरक्षित रखने का कार्य करेंगे।

इस दौरान संस्था की ओर से ‘वृक्ष लगाओ पर्यावरण बचाओ’ मुहिम के तहत सदस्यों द्वारा भिन्न भिन्न जगहों पर नीम, पीपल, बेल, गूलर व फलदार वृक्षों से वृक्षारोपण किया गया। संस्था के सभी सदस्यों विदित गुप्ता, रिदिमा शर्मा, अमित, संतोष गुप्ता, साक्षी गुप्ता,अमित चौहान, देवांश, पंकज, हर्षित, रिचा, उत्कर्ष, सूर्या व मथेला परिवार ने पोधारोपण में सहभागिता की व कार्यक्रम को सफल बनाया।

Exit mobile version