Site icon Badaun Today

पुलिस की बर्बरता से हुई थी फैसल की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया सच

उन्नाव। उत्तर प्रदेश के उन्नाव में सब्जी विक्रेता फैसल की मौत पुलिस की बर्बरता से हुई थी। मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सच सामने आया है। युवक के परिजनों की तरफ से मिली तहरीर के आधार पर दो पुलिसकर्मियों और होमगार्ड को सस्पेंड कर दिया गया है। साथ ही इस मामले में जांच के आदेश दे दिए है।

जनपद के बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के भटपुरी निवासी मोहम्मद फैसल (18) पुत्र इस्लाम हुसैन की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सिर में गंभीर चोट की पुष्टि हुई है। इसके आलावा पीठ, हाथ, छाती समेत शरीर के अन्य हिस्सों में कुल 14 जगह चोटे हैं। जाहिर है उसे कोतवाली में उसे बेरहमी से पीटा गया है। फैसल एक पेड़ के नीचे सब्जी की दुकान लगाता था। शुक्रवार दोपहर दो बजे वह सब्जी मंडी के पास स्थित अपने घर के बाहर ठेले पर सब्जी बेच रहा था। तभी चौकी के पुलिस कर्मी पहुंच गए। पुलिस को देख फैसल व अन्य दुकानदार भाग पड़े। सिपाहियों ने फैसल को पकड़ लिया और उसे बाइक पर बैठाकर कोतवाली लेकर चले गए। कोतवाली में अचानक फैसल की हालत बिगड़ गई। सीएचसी लाने पर डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मौत की खबर सुनते ही परिजन और सब्जी विक्रेताओं में आक्रोश फैल गया। गुस्साए लोग बांगरमऊ चौराहे बड़ी संख्या में इकट्ठा हो गए और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। जाम के दौरान बांगरमऊ से हरदोई, लखनऊ और उन्नाव का आवागमन पूरी तरह बंद हो गया। जाम की खबर मिलते ही मौके पर कई थानों की पुलिस पहुंच गई। एसडीएम दिनेश कुमार, एएसपी शशिशेखर सिंह, सीओ सफीपुर बीनू सिंह तीन थानों की फोर्स के साथ मौके पहुंचे और भीड़ को समझाने का प्रयास किया। मृतक के परिजन पूरी कोतवाली को निलंबित करने और उचित मुआवजा दिलाने की मांग कर रात तक हंगामा करते रहे।

एएसपी शशिशेखर सिंह ने देररात बांगरमऊ थाने के दो सिपाहियों और एक होमगार्ड के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया और एफआईआर की कॉपी परिजनों को दिखाई। तब रात 11 बजे परिजनों ने जाम खोला और शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा सका। शनिवार को मोहम्मद फैसल का शव उसके पैतृक कब्रिस्तान रेलवे स्टेशन के आगे शनिवार सुबह 11 बजे लाया गया और अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान भारी पुलिस बल तैनात रहा।

एएसपी ने बताया कि बांगरमऊ कोतवाली पुलिस को सूचना मिली थी कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान सब्जी मंडी में काफी भीड़ लगी है। मौके पर पहुंचे दो सिपाही फैसल को अपने साथ लेकर कोतवाली आ गए। जहां उसकी तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद उसे सीएचसी में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। फिलहाल, परिजनों की तहरीर पर आरोपी दो आरक्षियों व एक होमगार्ड को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

Exit mobile version