Site icon Badaun Today

सिंगल यूज प्लास्टिक का न करें इस्तेमाल

बदायूं। जिले में दो अक्टूबर से वेस्ट प्लास्टिक व पॉलीथिन का प्रयोग पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मोदी सरकार एक ही बार इस्तेमाल होने वाली अर्थात सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने जा रही है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चल रहा है।

मंगलवार सुबह नगर विकास राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता, डीएम दिनेश कुमार सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष हरीश शाक्य, नगर पालिका चेयरमैन दीपमाला गोयल और स्वच्छता समिति के अन्य कार्यकर्ताओं ने शहर में घूमकर सड़को पर कूड़े के रूप में पड़ी प्लास्टिक व पॉलीथिन को अपने हाथों से उठाकर साथ में रही कूड़ा गाड़ी में डालते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संदेश दिया है। यह अभियान लावेला चौक से छह सड़का, बड़ा बाजार, टिकटगंज, शहबाजपुर, शिवचौक, गद्दी चौक होते हुए रोडवेज पर समाप्त हुआ।

राज्यमंत्री महेश चन्द्र गुप्ता ने कहा कि साफ-सफाई एक अच्छी आदत है जो स्वच्छ पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिये हर एक के पास होनी चाहिये। हम सब के स्वस्थ जीवन के लिये इस अभियान में हमें मिलकर भाग लेना चाहिये। घरों, स्कूलों, कालेजों, समुदायों, कार्यालयों, संस्थानों में प्राथमिकता के तौर पर साफ-सफाई होनी चाहिए, जिससे देश में व्यापक स्तर पर स्वच्छ भारत क्रांति के रुप में फैले। हमें अपने घर व अपने आसपास को रोज साफ रखने की जरुरत है। हम सभी को स्वच्छता का ध्येय, महत्व तथा जरुरत को समझना चाहिये और इसे अपने दैनिक जीवन में लागू करना चाहिये। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन का इस्तेमाल किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि स्वच्छता हर एक की पहली और प्राथमिक जिम्मेदारी होनी चाहिये। बचपन सभी के जीवन का सबसे अच्छा समय होता है, जिसके दौरान स्वच्छता संबंधी आचरण जैसे चलना, बोलना, दौड़ना, पढ़ना, खाना आदि अभिभावकों के सही निगरानी में हो तो, बच्चों में शुरु से स्वच्छता का बीजारोपण किया जा सकता है।

भाजपा जिलाध्यक्ष हरीश शाक्य ने कहा कि रोजमर्रा के जीवन में हमें अपने बच्चों को साफ-सफाई के महत्व और इसके उद्देश्य को सिखाना चाहिए। अच्छा स्वास्थ्य किसी के जीवन को बेहतर बना सकता है और वह हमें बेहतर तरीके से सोचने और समझने की ताकत प्रदान करता है।

Exit mobile version