Site icon Badaun Today

एक मई से 18+ सभी को लगेगी वैक्सीन, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है। अभी देश में 45 साल से अधिक उम्र को लोगों को वैक्सीन लग रही है। 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 28 अप्रैल से कोविन ऐप और आरोग्य सेतु ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज 1 मई से शुरू हो रहा है। इसमें 18 से ज्यादा उम्र वाले, यानी 1 जनवरी 2004 से पहले जन्मे सभी लोगों को वैक्सीनेट करने की तैयारी है। देश में 18+ की कुल आबादी 58.9%, यानी 59 करोड़ से ज्यादा है। वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्‍ट्रेशन के तीन तरीके हैं। आप ऑनलाइन कोविन या अयोग्य सेतु एप्लीकेशन पर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। तीसरे विकल्‍प में  ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से आपको बताते हैं।

कौन से डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत होगी? 

आप किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है। ये इस प्रकार हैं- आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस, स्‍मार्ट कार्ड, पेंशन डॉक्‍युमेंट, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, एमपी/एमएलए/एमएलसी का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड

कोविन पर कैसे करें रजिस्टर

सबसे पहले आप कोविन www.cowin.gov.in पोर्टल पर जायें। यहां आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा। आपको अपना नाम, जन्मतिथि, लिंग जैसे विवरण भरने होंगे और आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या पेंशन कार्ड जैसे फ़ोटो आईडी प्रमाण अपलोड करने होंगे। एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सफ़लतापूर्वक पूरी हो जाने के बाद लाभार्थी को एक पुष्टिकरण संदेश (Confirmation Message) प्राप्त होता है। आप यहां “ऐड मोर” बटन पर क्लिक करके एक ही मोबाइल नंबर से तीन और लोगों को जोड़ सकते हैं।

पात्र लाभार्थी पोर्टल पर ‘शेड्यूल अपॉइंटमेंट ‘पर क्लिक करके ‘अकाउंट डिटेल्स ‘ पेज से अपॉइंटमेंट का समय चुन सकते हैं। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से राज्य, ज़िला, ब्लॉक और पिन कोड द्वारा वैक्सीनेशन सेंटर की खोज कर सकते हैं। लाभार्थी अपने पसंदीदा वैक्सीनेशन सेंटर पर क्लिक करके तारीख़ और स्लॉट्स की उपलब्धता चेक कर सकते हैं। अगर कोई पसंदीदा स्लॉट उपलब्ध है, तो वे ‘बुक’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं. फिर एक ‘अपॉइंटमेंट पेज’ दिखेगा. अपने विवरण की जांच करने के बाद ‘कन्फ़र्म’ बटन पर क्लिक करें। आप अपने शेड्यूल्ड अपॉइंटमेंट को डाउनलोड और सेव कर सकते हैं। अगर आपको आपकी सहूलियत के हिसाब से स्लॉट उपलब्ध नहीं मिलता तो आप किसी दूसरी तारीख़ या दूसरे वैक्सीनेशन सेंटर पर भी उपलब्धता चेक कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु पर कैसे करें रजिस्टर

यदि अपने फ़ोन में आरोग्य सेतु ऐप इनस्टॉल नहीं कर रखा है तो उसे इनस्टॉल करें। अगर पहले से इंस्टाल है तो अपडेट कर लीजिये। ऑन स्क्रीन निर्देशों को पालन करते हुए रजिस्टर करें वैक्सीनेशन टैब पर क्लिक करें अपना मोबाइल नंबर डालें। तब आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, उससे ख़ुद को वेरीफाई करें। अब आवश्यक विवरण भरकर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करें। एक बार जब आप वैक्सीन के लिए सफ़लतापूर्वक रजिस्टर्ड हो जाते हैं, तो आपको आगे के निर्देशों और विवरणों के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप ऑनलाइन सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। अपनी पहचान के लिए एक वैध डोक्युमेंट ले जाना न भूलें।

वैक्सीन की दूसरी डोज़ के नहीं करना है रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं है। वैक्सीन की पहली डोज़ लगने के बाद 29 वें दिन उसी सेंटर पर दूसरे डोज़ के लिए जाना होगा। यदि कोई लाभार्थी पहले डोज़ के अपॉइंटमेंट को रद्द करता है, तो दोनों डोज़ का अपॉइंटमेंट रद्द माना जायेगा।

Exit mobile version