Site icon Badaun Today

आखिरकार उझानी में अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, न विरोध काम आया, न सिफारिशें, कल फिर से चलेगा अभियान

उझानी(बदायूं)। अतिक्रमण से जूझ रही उझानी में आखिरकार बुलडोजर चल ही गया। पालिका की टीम ने पुलिस बल के साथ घंटाघर मुख्य चौराहे से लेकर हलवाई चौक चौराहे तक एक साईड का अतिक्रमण हटवाया। इस दौरान व्यापारियों ने विरोध भी किया वहीं कुछेक ने सिफारिशे भी लगाई लेकिन किसी की नहीं सुनी गयी। नगर में कल भी अतिक्रमण हटाया जाएगा।

नगर में अतिक्रमण पर पिछले कुछ दिनों से जिलाधिकारी दीपा रंजन की पैनी नजर बनी हुई है, इस सम्बन्ध में उनके पास लगातार शिकायतें पहुँच रही हैं। मंगलवार को जिलाधिकारी ने व्यापारियों और पालिका अधिशासी अधिकारी (ईओ) के साथ मीटिंग में अतिक्रमण के खिलाफ सख्त आदेश दिया था। वहीं आज बुधवार को जब ईओ जेपी यादव, हरीश त्यागी, संजय शर्मा, नफीस सैफी और थाना प्रभारी हरपाल बालियान अपनी टीम लेकर मुख्य चौराहे पर पहुँचे तो हडकंप मच गया। दुकानदार अपनी दुकान के आगे का सामान, टीनशैड, पायदान हटाने में जुट गए।

पालिका टीम ने कछला रोड पर घंटाघर चौराहे से हलवाई चौक चौराहा तक बुलडोजर से कई दुकानों से स्थायी और अस्थायी अतिक्रमण ध्वस्त कर दिया गया। यहाँ अधिकांश व्यापारियों द्वारा अपनी दुकानों के आगे से नाली के ऊपर कहीं अस्थायी तो कहीं पक्का अतिक्रमण कर लिया गया था। जिसकी वजह से नालियों की सफाई भी नहीं हो पा रही थी। अस्थायी अतिक्रमण को हटवाया गया जबकि पक्के निर्माण को जेसीबी से तोडा गया। साथ ही टीन शैड भी उखाड़ दिए गए। कार्रवाई के दौरान व्यापारियों ने नगर पालिका कर्मियों के साथ बहस भी की लेकिन पुलिस प्रशासन ने उन्हें समझाइश देकर शांत कराया।

किसी ने बुला ली महिला तो कुछ फोन घुमाते आए नजर
अतिक्रमण हटाओं अभियान के दौरान जब व्यापारियों की विरोध से दाल नहीं गली तो इधर उधर फोन घुमा सिफारिशें लगाते हुए नजर आए। वहीं एक दुकानदार ने अपनी पत्नी को ही बुलडोजर के सामने खड़ा कर दिया हालाँकि तमाम कोशिशें नाकाम ही साबित हुईं। नगर पालिका टीम ने न टीनशैड को छोड़ा, न ही दुकानों के आगे किए गए पक्के कब्जे को।

यहाँ सबसे ज्यादा लगता है जाम
नगर में अतिक्रमण की वजह से सबसे ज्यादा जाम कछला रोड पर मुख्य चौराहे से हलवाई चौक चौराहे के बीच में ही लगता है। जाम के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जाम में एंबुलेंस भी फंस जाती हैं। विशेष बात यह भी है कि यहाँ किसी ठेले, खोखे का अतिक्रमण नहीं हैं बल्कि निजी दुकानें होने के बावजूद दुकानदार अपना सामान सड़क तक निकालकर लगाते हैं। पंचमुखी हनुमान मंदिर और अनाज मंडी तिराहे के आसपास ऐसा ही नजारा है, इस सम्बन्ध में इन दुकानदारों को कई बार चेताया गया है लेकिन अपनी गलती को सुधारने की बजाए राजनैतिक आकाओं की शरण ले ली जाती हैं।

ठेले, खोमचे और छोटे दुकानदारों तक ही सीमित रह जाता है अभियान
नगर में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान पहले भी चलते आ रहे हैं लेकिन कछला रोड इलाके में इस तरह की कार्रवाई नहीं होती। पालिका का पंजा छोटे दुकानदारों, ठेले, खोमचे पर ही गरज शांत हो जाता है जिससे व्यापारियों को हौसले बुलंद हो गए हैं।

अस्पताल के बाहर अतिक्रमण पर लगा जुर्माना
स्टेशन रोड पर सीएचसी की दीवार पर दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। ईओ जेपी यादव के आदेश पर यहाँ लोहे की बैंच को जब्त कर लिया गया, साथ ही तीन लोगों से पांच-पांच सौ रुपया का जुर्माना वसूल 24 घंटे में अतिक्रमण हटाने की चेतावनी दी गयी। इसके अलावा नगर पालिका की दीवार पर फास्ट फूड लगाने वाले ठेलों को पीली रेखा से पीछे रहने को कहा गया है।

शाम तक फिर हावी हो गया अतिक्रमण
दोपहर तक नगर पालिका का अभियान चला और सड़कें चौड़ी दिखने लगीं। लोगों का आवागमन आसानी से हो रहा था लेकिन शाम होते-होते बाजार में अतिक्रमण फिर हावी हो गए। भले ही पक्के निर्माण टूटने वाले स्थान खाली थे लेकिन अन्य स्थानों पर अस्थायी रूप से अतिक्रमण कर दुकानें सजा ली गईं।

कल भी चलेगा अभियान
नगर पालिका अधिशासी अधिकारी जेपी यादव ने बताया कि नगर में अतिक्रमण की वजह से आवागमन अवरुद्ध होने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। आज कछला रोड पर एक साइड का अतिक्रमण हटवाया गया है। यह अभियान कल भी जारी रहेगा।

Exit mobile version