Site icon Badaun Today

शमा की आत्महत्या से पहले हुई पंचायत में मौजूद थी पुलिस, अतीक गिरफ्तार

उझानी। पंचायत में मंगेतर के शादी के इंकार के बाद शमा की आत्महत्या के मामले में पुलिस ने आरोपी अतीक को गिरफ्तार कर लिया है। पीडिता के परिवार ने आरोपी युवक पर दहेज का आरोप लगाया था। वहीं इस घटना के बाद एक वीडियो भी सामने आया है जिसमे पुलिसकर्मी, गाँव के पूर्व प्रधान और परिवार के बीच हो रही बातचीत में शमा की मौत से पहले हुई पंचायत में पुलिस की मौजूदगी की पुष्टि होती है। जबकि इससे पहले तक पुलिस पंचायत में अपनी मौजदूगी से साफ इनकार कर रही थी। अब वीडियो सामने आने के बाद पुलिस भी सवालों के घेरे में हैं।

कोतवाली क्षेत्र के गाँव सकरी जंगल में 22 वर्षीय शमा पुत्री स्व. ने सोमवार सुबह को घर में ही फांसी लगाकर आत्महत्या की थी। दो महीने पहले गांव के ही अतीक पुत्र शकील के साथ उसकी शादी तय हुई थी। लेकिन अतीक ने शनिवार को शादी से इनकार कर दिया। युवती के परिवार का आरोप है कि अतीक ने दहेज की मांग रख दी। शादी से इनकार के बाद नाराज शमा ने सोमवार सुबह को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

गाँव की पंचायत में मौजूद थी पुलिस

अतीक के इनकार करने के बाद रविवार शाम और सोमवार सुबह को गाँव में पंचायत हुई थी। दोनों ही पंचायत में जब अतीक अपनी बात पर अड़ा रहा तो शमा ने डायल-112 पर पुलिस को सूचना दी। परिवार की माने तो शमा ने पुलिस से स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर उसकी शादी अतीक से नही हुई तो आत्महत्या कर लेगी। लेकिन दोनों बार पुलिस ने शमा को समझाकर उसे उसकी माँ को सुपुर्द कर दिया।

घटना के बाद पूर्व प्रधान ने किसी तरह की पंचायत होने की बात से इनकार किया। पुलिस ने भी पंचायत में मौजूदगी से अपना पल्ला झाड़ लिया। गाँव के अन्य लोग भी पंचायत को लेकर खुलकर सामने नहीं आए लेकिन अब एक वीडियो से पंचायत होने और उसमें पुलिस की मौजूदगी का पता चलता है। वीडियो घटना के अगले दिन का है, इस वीडियो में पुलिस के साथ गाँव के पूर्व प्रधान और शमा के परिवार के बीच बातचीत है, जिसमे इस बात का साफ जिक्र है कि दोनों पक्षों के बीच सुलह को लेकर पंचायत हुई थी जिसमे पुलिस भी पहुंची और पुलिस ने ही शमा के परिवार को उसका ख्याल रखने को कहा था।

तो बच जाती शमा की जान?

पंचायत में पुलिस के सामने दो बार आत्महत्या करने की धमकी देने के बावजूद पुलिस ने शमा की बातों को गंभीरता से नहीं लिया। बल्कि शमा की सारी जिम्मेदारी पंचायत और उसके परिवार पर डाल दी। पुलिस ने अतीक के शादी के इनकार के बाद शमा ने ही पुलिस को खुद बुलाया था लेकिन पुलिस शमा को ही समझाकर वापस लौट गयी।

Exit mobile version