Site icon Badaun Today

बदायूं में फिर फैलने लगी है बच्चा चोरी की अफवाह, पुलिस करेगी कार्रवाई

एसएसपी डॉ. ओपी सिंह

बदायूं। जिले में शहर से देहात तक बच्चा चोरी की अफवाह फिर फैलने लगी है। जबकि पुलिस ने किसी भी तरह के बच्चा चोर गिरोह के सक्रिय होने से इनकार किया है, साथ ही अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

बीते कुछ दिनों से ऐसी अफवाहें प्रकाश में आ रही हैं कि कोई बच्चा चोरी करने की फिराक में है। लगातार इन घटनाओं में इजाफा हो रहा है। पहले तो यह अफवाह ग्रामीण इलाकों में फैली थी। अब इन अफवाहों ने शहर और कस्बे के इलाकों रहने वाले लोगों के जहन में भी घर करना शुरू कर दिया है। अमूमन देखा गया है कि अफवाह के चलते लोग निर्दोष शख्स को पकड़कर पीट देते है। बाद में जब पुलिस पड़ताल करती है तो पता चलता है कि एक बेगुनाह को बिना वजह ही पीट दिया गया।

कभी मंकीमैन, चोटी कटवा एवं मुंह नोचवा गैंग की फैली थीं अफवाहें
बीते सालों में मंकीमैन, चोटी कटवा एवं मुंह नोचवा गैंग की अफवाहें भी फैली थी। बाद में यह असत्य एवं निर्मूल साबित हुईं। वर्तमान में बच्चा चोरी की अफवाह भी इसी तरह फैल रही है। जिसकी बलि मानसिक विक्षिप्त, भिखारी, फेरी वालों एवं संदिग्ध प्रतीत होने वाले निर्दोष लोगों के बनाया जाता है।

साल 2019 में जिले में ऐसे कई मामले सामने आए थे जिसमे निर्दोष लोगों को निशाना बनाया गया था। अगस्त महीने में इस्लामनगर थाना क्षेत्र में ग्रामीणों ने रासलीला के नाटक कलाकारों को बच्चा चोर समझकर उनकी पिटाई कर दी। सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में गुनौरा वाजिदपुर के पास ग्रामीणों ने कार सवार एक परिवार को पीट दिया था। इसके अलावा उझानी थाना क्षेत्र में गाँव हरहरपुर में भी दो अर्धविक्षिप्त युवकों की पिटाई कर दी गयी थी। बाद में पुलिस उन्हें भीड़ के चंगुल से बचाया था। उझानी के मोहल्ला नझियाई में भी दो बच्चों को अगवा करने की अफवाह फैली थी, जिस पर पुलिस ने अफवाह फैलाने वाले चार युवकों को जेल भेज दिया था।

वायरल वीडियो से बन रही दहशत
एक सप्ताह पूर्व मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन से एक बच्चा चोरी हुआ था। इसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। जीआरपी सीसीटीवी फुटेज के सहारे आगे बढ़ी तो पता लगा कि बच्चा चुराने वाला शख्स बदायूं की बस में बैठा था। पुलिस ने जब संबंधित बस चालक से पूछताछ की तो पता लगा कि बच्चा ले जाने वाला शख्स हाथरस जाने वाले रास्ते पर ही उतर गया। इसके बाद पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार कर बच्चे को सकुशल बरामद कर लिया था।

इसके अलावा दो दिन पहले मेरठ के मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग वार्ड से एक बच्चा चोरी हुआ था। सीसीटीवी फुटेज में आरोपी युवक बच्चे को ले जाता हुआ कैद हुआ। पुलिस ने इस मामले में भी बच्चा बरामद कर लिया है। इन दोनों घटनाओं के वीडियो लोगों की दहशत बढ़ा रहे हैं। साथ ही, लोग वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि किए बिना ही कई फर्जी वीडियो को साझा करते हैं इससे भी दहशत और बढ़ रही है।

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई
एसएसपी डॉ. ओपी सिंह ने बताया कि अब तक जनपद के किसी भी थाना एवं चौकी पर बच्चा चोरी की कोई सूचना पंजीकृत नही आई है। सभी अफवाहें भ्रामक एवं निराधार है। लिहाजा, किसी भी तरह परेशान होने की जरूरत नहीं है। एडीजी के निर्देश पर डायल 112 की सभी पीआरवी सतर्क और व्यवस्थित स्थानों पर तैनात की गई हैं। अफवाह फैलाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।

Exit mobile version