Site icon Badaun Today

यूपी सरकार ने एक दिन और लॉकडाउन बढ़ाया, अब तीन होगी बंदी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। योगी सरकार ने सोमवार को भी लॉकडाउन की घोषणा की है, इससे पहले दो दिन लॉकडाउन का ऐलान किया था। अब पूरे प्रदेश में शुक्रवार रात से मंगलवार सुबह तक लॉकडाउन रहेगा।

यूपी सरकार ने गुरुवार को राज्य में वीकेंड लॉकडाउन का एक और बढ़ा दिया है। इसके तहत प्रदेश में शनिवार, रविवार के बाद अब सोमवार को सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। योगी सरकार ने पूरा लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया है लेकिन संक्रमण की रफ्तार देखते हुए अब वीकेंड लॉकडाउन को धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए पहले से ही नाइट कर्फ्यू लागू है। इसके तहत रात भर हर जिले में जरूरी कामों को छोड़कर अन्य गतिविधियां बंद रहती हैं।

इससे पहले कल हाईकोर्ट ने ‘हाथ जोड़कर’ एक बार फिर यूपी सरकार को 14 दिन के लिए बड़े शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया है। यह दूसरी बार है जब हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया है। इससे पहले एक मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 26 अप्रैल से गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और इलाहाबाद में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था। हालांकि, सरकार ने लोगों की अजीविका पर संकट का हवाला देते हुए लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के इस कदम को सही ठहराया और कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी और सख्त कदम उठाए हैं।

यूपी में इन दिनों ऑक्सिजन की कमी, बेड की किल्लत और जरूरी दवाओं के अभाव की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। कई मरीज अब तक जान गंवा चुके हैं।इसे लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बुधवार को प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को जमकर फटकार लगाई थी। कोर्ट ने यह भी सवाल किया था कि यूपी पंचायत चुनावों में कोरोना गाइडलाइन्स का पालन क्यों नहीं किया गया?  यूपी में पिछले 24 घंटे के अंदर 29,824 मरीज मिले जबकि 35,903 मरीज रिकवर होकर घर लौट गए। हालांकि मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। बुधवार को यूपी में कुल 266 मरीजों की कोरोना वायरस से मौत हुई। इसे मिलाकर कुल मौतों की संख्या 11,943 हो गई है।

Exit mobile version