Site icon Badaun Today

यूपी में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश, नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, शराब की बिक्री पर भी रोक

लखनऊ/अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला किया है। 22 जनवरी को यूपी के स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। साथ ही प्रदेश में शराब की दुकानें भी नहीं खुलेंगी। इस विशिष्ट अवसर को ‘राष्ट्रीय उत्सव’ की संज्ञा देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी सरकारी भवनों की सजावट की जाए, आतिशबाजी के भी प्रबंध कराया जाए।

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला विराजमान हो रहे हैं और दोपहर 12 बजे के करीब प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त है। इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारियां चल रही हैं और देश-दुनिया के करीब 10 हजार वीवीआईपी मेहमान इस मौके पर पहुंचने वाले हैं। ऐसे में सरकार किसी भी तरह की सुरक्षा की लापरवाही नहीं चाहती है। यही नहीं पूरे प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भी इस मौके पर पूजा-पाठ एवं उत्सव के आयोजन होने हैं। ऐसे में सरकार ने एहतियात बरतते हुए स्कूल एवं कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि 22 जनवरी को प्रदेश में मदिरा आदि की दुकानें बंद रखी जाएं।

मंगलवार को अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने श्रीरामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन-पूजन के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। मकर संक्रांति के बाद प्रारंभ हो रहे प्राण प्रतिष्ठा के वैदिक अनुष्ठानों की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने समारोह की सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके बाद आयुक्त सभागार में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आ रहे गणमान्यजनों को अयोध्या में बेहतर आतिथ्य प्राप्त होना चाहिए। हर एक वीवीआईपी के विश्राम स्थल का चयन पूर्व में ही कर लिया जाए। मौसम के दृष्टिगत संभव है कि कुछ अतिथि एक-दो दिन पहले ही आ जाएं, ऐसे में उनके रुकने की बेहतर व्यवस्था हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आतिथ्य-सत्कार में स्वच्छता एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है। इसमें जनसहयोग लें। धर्म पथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, राम पथ जैसे प्रमुख मार्गों अथवा गलियों में धूल न उड़े, गंदगी न हो। जगह-जगह कूड़ेदान रखे हों। वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था हो। अभी 3800 से अधिक स्वच्छताकर्मी तैनात हैं, 1500 कर्मचारियों की संख्या और बढाएं। अयोध्या प्रतिबंधित पॉलीथिन मुक्त नगर हो, इसके लिए हम सभी को प्रयास करना होगा। 14 जनवरी से नगर में स्वच्छता विषयक विशेष अभियान चलाएं। नगर में कहीं भी गंदगी नहीं दिखनी चाहिए।

Exit mobile version