Site icon Badaun Today

बनारस फ्लाईओवर हादसाः 18 की मौत, 50 घायल, जांच टीम गठित

वाराणसी: वाराणसी में निर्माणाधीन पुल का हिस्सा गिरने से के बाद 18 लोगों की मौत हो गई। वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के समीप निर्माणाधीन फ्लाईओवर हादसे का जायजा लेने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार देर रात पहुंचे। उनसे पहले हादसे की जानकारी मिलने पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने नौ बजे शहर पहुंच कर दुर्घटनास्थल का मौका-मुआयना किया। योगी सरकार ने इस मामले की जांच के लिए कमिटी गठित कर दी है। साथ ही जांच कमिटी को 48 घंटे में अपनी रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं।

कैंट क्षेत्र में फ्लाईओवर का निर्माण लंबे समय से चल रहा है। कैंट-लहरतारा मार्ग पर एईएन कॉलोनी के सामने शाम साढ़े पांच बजे के लगभग निर्माणाधीन फ्लाईओवर पर मजदूर काम कर रहे थे। इसी दौरान सड़क की दाईं लेन पर पिलर के ऊपर रखी 50-50 फीट लंबी दो बीम तेज धमाके और धूल के गुबार के साथ सड़क पर गिर पड़ीं। इसके नीचे खड़ी गाड़ियों समेत कई लोग पुल के नीचे दब गए। अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। जिन बीम के नीचे वाहन दबे थे, उसे हटाने के लिए एक-एक कर नौ क्रेन आईं लेकिन उठा नहीं सकीं। सभी नौ क्रेन की मदद से बीम को हल्का सा उठाया गया तो दो ऑटो, दो बोलेरो, एक कार और एक अप्पे को बाहर निकाल कर महानगर बस को खींचा गया।

घायलों का बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर सहित शहर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। हादसे की जानकारी मिलने पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। अस्पताल जाकर घायलों से मुलाकात की। इधर बीच, हादसे के बाद यहां पहुंचे डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने सेतु निगम के चार अभियंताओं को निलंबित कर दिया है। चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर एचसी तिवारी, प्रोजेक्ट मैनेजर राजेन्द्र सिंह और केआर सुदन व अवर अभियंता लालचंद पर यह कार्रवाई की गई है। वाईके गुप्ता की अध्यक्षता में तकनीकी टीम का गठन किया गया है। यह 15 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी।

सीएम योगी ने कहा कि 48 घंटे में हादसे के लिए दोषियों पर कार्रवाई हो सके इसलिए जल्द से जल्द मामले की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम ने हादसे में अपने परिजनों को खोने वाले सभी पीड़ितों के प्रति दुख व्यक्त करते हुए कहा कि बचाव कार्य बड़े स्तर पर शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार ने हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को पांच लाख और गंभीर रूप से घायल लोगों को दो लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

वहीं इस घटना के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी सीएम योगी को फोन कर हादसे के बाद घटनास्थल पर चलाए गए राहत कार्य के संबंध में जानकारी ली। वाराणसी के हादसे के बाद इस पर दुख जताते हुए पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मैंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वाराणसी में निर्माणाधीन पुल गिरने से हुए हादसे पर बात की। उत्तर प्रदेश सरकार स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है और हादसे से प्रभावित लोगों की मदद के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रही है।’

Exit mobile version