Site icon Badaun Today

सीएम योगी ने की बदायूं की महिला से बात, पूछा- अब कैसे बन रहा है खाना

बदायूं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में जनपद निवासी महिला से बातचीत की। कार्यक्रम में सीएम ने निर्देश दिए कि उज्ज्वला का लाभ पाने वाले हर परिवार से संपर्क कर एलपीजी गैस कम्पनी के प्रतिनिधि उन्हें रसोई गैस संचालन, सुरक्षा आदि के संबंध में प्रशिक्षित करे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन वितरित किए। अपने सरकारी आवास से वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए सीएम योगी विभिन्न जिलों के लाभार्थियों से संवाद भी किया और उनके अब तक के अनुभव को जाना। इसी क्रम में कलेक्ट्रेट में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अथिति भारत सरकार के सहकारिता एवं उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास राज्यमंत्री बीएल वर्मा ने नगर विकास राज्यमंत्री महेश चन्द्र गुप्ता, सांसद संघमित्रा मौर्य, जिलाधिकारी दीपा रंजन, शेखूपुर विधायक धर्मेन्द्र शाक्य, भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक भारतीय एवं नगर पालिका बदायूँ की चेयरमैन दीपमाला गोयल के साथ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदर तहसील क्षेत्र के बिनावर के निकट नरखेड़ा गांव की रीना से बात की। उन्होंने पूछा कि रीना जी, कैसी हैं आप, अभी तक आपके पास रसोई गैस का कनेक्शन नहीं था तो खाना कैसे बनता था। रीना ने जवाब दिया चूल्हे पर है। सीएम ने पूछा, अब कैसा लग रहा है तो रीना ने जवाब दिया कि बहुत अच्छा लग रहा है। सीएम ने कहा कि चूल्हा पर खाना बनाते समय धुंआ उठता होगा, खाना बनाने में भी ज्यादा समय लगता होगा, अब धुंआ नहीं उठेगा और खाना भी जल्दी बन जाएगा। मुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना का लाभ मिलने पर बधाई दी तो जवाब में रीना ने भी धन्यवाद देते हुए कहा सरकार ने बहुत राहत दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के तहत प्रदेश में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन, रिफिल सिलेंडर वितरण का शुभारंभ किया। सोनभद्र, बांदा, महोबा, चित्रकूट, रायबरेली, हरदोई, बदायूं, अमेठी, फतेहपुर एवं फर्रुखाबाद जिलों की लाभार्थी महिलाओं से वर्चुअली बातचीत करते हुए सीएम ने कहा कि देश की गृहिण‍ियों के सरल जीवन को सुनिश्चित करने वाली उज्ज्वला योजना के पहले चरण की शुरुआत बलिया से हुई थी तो दूसरे चरण के शुभारंभ के लिए भी प्रधानमंत्री ने यूपी के महोबा को चुना है। ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0’ के तहत अब न केवल मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन मिल रहा है, बल्कि साथ में पहला रिफिल गैस सिलेंडर भी निश्‍शुल्क दिया जा रहा है।

वहीं नगर विकास राज्यमंत्री महेश चन्द्र गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को हर गरीब, मजदूर और असहाय की चिंता है, आज गरीब लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन बांटे जा रहे हैं, जिससे उन्हें खाना बनाने में उलझन न हो। जिस प्रकार से सरकार की योजनाएं चल रही हैं, तो निश्चित ही भारत विश्वगुरु जरूर बनेगा।

सांसद संघमित्रा मौर्य ने कहा कि पहले योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी इधर उधर भटकता रहता था और उसे योजनाओं तक का लाभ नहीं मिलता था। लेकिन आज देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथ में है। अब योजनाओं के लिए आपको भटकना नहीं पड़ता, बल्कि योजनाएं खुद आपके दरवाजे पर दस्तक देती हैं। आज आपको बुलाकर आपका हक आप को दिया जाता है। यही हमारी सरकार की नीति है कि हर पात्र लाभार्थी को समय से योजनाओं का लाभ मिले।

शेखपुर विधायक धर्मेंद्र शाक्य ने कहा कि पहले घर की महिलाएं लकड़ियों से खाना बनाया करती थी जिससे बहुत सी महिलाओं की आंखें चली जाती थी अब महिलाएं लकड़ियों से नहीं बल्कि गैस सिलेंडर से खाना बनाएंगे। प्रधानमंत्री जी हर गरीब की जरूरत को समझते हुए उसे शौचालय पक्का आवास रसोई गैस कनेक्शन सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कर रहे हैं अब अपात्र व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करता है और योजनाओं की धनराशि का पूरा पैसा उसके खाते में पहुंचता है।

Exit mobile version